समाज में मान सम्मान बढ़ाने के उपाय

समाज में मान सम्मान बढ़ाने के उपाय, दोस्तों आज हम आपको अपने ऊपर लगे कलंक को दूर करने के बेहतरीन उपाय और समाज में अपना सम्मान बढ़ाने के उपाय बता रहे है. इन उपायों को ससुराल में मान सम्मान पाने के उपाय और कलंक से बचने के उपाय भी कहा जाता है.

समाज में मान-सम्मान पाने और अपने ऊपर लगे कलंक को दूर करने के बेहतरीन उपाय

मान-सम्मान ज़िन्दगी में पैसों से ज्यादा अहमियत रखता है। कहा भी जाता है कि खोया हुआ धन कमाना सरल है लेकिन खोई हुई इज्जत कमाने में पूरी ज़िन्दगी निकल जाती है। समाज में अपना मान-सम्मान बढ़ाने के लिए लोग कई बार बहुत अच्छे-अच्छे कार्य करने लगते है,

सामाजिक कार्यों में सहयोग देते है, मंदिरों में अपनी शक्ति अनुसार दान भी करते है। इसके बावजूद उन्हें मन मुताबिक वैभव, यश और सम्मान की प्राप्ति नहीं हो पाती। वहीं गरीब तबके के लोग तो मान-सम्मान पाने की कल्पना भी नहीं कर सकते।

समाज में मान सम्मान बढ़ाने के उपाय
समाज में मान सम्मान बढ़ाने के उपाय

लेकिन आज हम आपकी इन सब समस्याओं को हल कर देंगे। अगर आप भी समाज में एक उचित सम्मान और इज्जत पाना चाहते है तो मान-सम्मान बढ़ाने के उपाय आज़मा सकते हैं-

  • मान-सम्मान बढ़ाने के उपाय के लिए आपको अधिक से अधिक पश्चिम दिशा की ओर मुख करके बैठना चाहिए।
  • गले, हाथ या पैर में काले रंग का धागा बांधने से आपकी इज्जत बनी रहती है।
  • प्रतिदिन सूर्य देवता को जल चढ़ाने से मान-सम्मान में वृद्धि होती है। मान-सम्मान बढ़ाने के उपाय के लिए आपको पूरी विधिपूर्वक सूर्य देव को जल चढ़ाना चाहिए। एक तांबे के बर्तन में जल के साथ कुमकुम, गुड़, फूल और चावल डाल लें। प्रातः काल में निम्न मंत्र का उच्चारण करते हुए सूर्य देव को जल समर्पित करें-

मंत्र- ओम सूर्याय नम: ओम भास्कराय नम: ओम रवये नम: ओम आदित्याय नम:

जल चढ़ाते समय सूर्य को सीधी नज़रों से नहीं देखना चाहिए। आप लौटे से जो जल की धारा प्रवाहित कर उसके बीच में से सूर्य देव के दर्शन करें। मान-सम्मान बढ़ाने का यह उपाय बेहद ही कारगर है।

समाज में अपना सम्मान बढ़ाने के उपाय

समाज में अपना सम्मान बढ़ाने के उपाय, कई बार हमारी ज़िन्दगी में ऐसी अप्रिय घटनाएं घटित हो जाती है जिससे समाज में हमारी इज्जत और मान-सम्मान मिट्टी में मिल जाती है। उस सम्मान को वापस पाना इतना आसान नहीं होता।

अक्सर लोग दिखावा तो ऐसा ही करते है कि वे पुरानी बातें भूल गए है, लेकिन पीठ पीछे आपकी बुराई करने का वे कोई मौका नहीं छोड़ते। ऐसे समय पर आप समाज में अपना सम्मान बढ़ाने के निम्न उपायों की मदद ले सकते हैं-

  • समाज में अपना सम्मान बढ़ाने के उपाय के लिए रात्री में सोत समय एक तांबे का बर्तन लेकर जल से भर लें। साथ ही इसमें दो चम्मच शहद भी मिला लें। सुबह उठकर बिन्ना कुल्ला करें आपको इस जल को पीना है। 40 दिन तक नियमित रूप से समाज में अपना सम्मान बढ़ाने का यह उपाय अपनाने से यकीनन लोगों के मन में आपके प्रति इज्जत पैदा होनी शुरू हो जाएगी।
  • कई बार हमारी गलत घरेलु क्रियाओं के कारण भी हम समाज में अपना सम्मान खो देते है। समाज में अपना सम्मान बढ़ाने के उपायके लिए ध्यान रखिए की नमक का कभी भी अनादर नहीं होना चाहिए। नमकी का बर्तन हमेशा ढका हुआ होना चाहिए। नमक लेते समय ऊंगली की बजाय चम्मच का इस्तेमाल करना चाहिए। पूर्वजों के अनुसार नमक गिराने का बहुत बड़ा दोष लगता है और यह दोष दूर करने के लिए व्यक्ति को अपनी पलकों से वह गिरा नमक उठाना पड़ता है। इसलिए समाज में अपना सम्मान बढ़ाने के उपाय के लिए नमक को सावधानीपूर्वक ही इस्तेमाल करना चाहिए।

ससुराल में मान सम्मान पाने के उपाय

ससुराल में मान सम्मान पाने के उपाय, शादी से पहले हर व्यक्ति की यही इच्छा रहती है कि उसे एक ऐसा ससुराल मिले जहां वह मान-सम्मान के साथ जीवन व्यतीत कर सकें।

एक समय था जब ससुराल में पुरूषों की बहुत इज्जत की जाती थी लेकिन आज के समय में दामाद के साथ एक आम व्यक्ति जैसा ही बर्ताव किया जाता है।

वहीं महिलाओं की ससुराल में क्या दशा होती है शायद यह बताने की हमें ज्यादा आवश्यकता नहीं है। अगर आप भी चाहते है कि ससुराल में आपको उचित मान सम्मान मिलें तो ससुराल में मान सम्मान पाने के उपाय अपना सकते हैं-

  • ससुराल में मान सम्मान पाने के उपाय के लिए अपने घर की दक्षिण दिशा में अधिक से अधिक लाल फूल वाले पौधें लगाने चाहिए।
  • अगर आप भी बार-बार ससुराल में अपनी बेइज्जती से परेशान हो गए/गई है तो रात्री में सोते समय एक बर्तन में जल भरकर बेड के नीचे रख लें। सुबह उठकर वह जल अपने सिर के ऊपर से 7 बार उसार लें और किसी कांटे वाले पौधे में डाल दें।ससुराल में मान सम्मान पाने कायह उपाय कुछ दिन तक अपनाने से ससुराल के लोगों की नजरों में आपके प्रति सम्मान व इज्जत पैदा हो जाएगी।
  • ससुराल में मान सम्मान पाने का यह उपायबेहद ही सरल है। इसके लिए आज से ही कबूतर और चिड़िया को बाजरा डालना शुरू कर दें। लेकिन ध्यान रखिए बाजरा केवल शुक्रवार के दिन ही खरीदना है।

कलंक से बचने के उपाय

कलंक से बचने के उपाय, एक बार यदि किसी व्यक्ति पर कोई कलंक लग जाए तो कई दशकों के बाद भी उस कलंक के निशान दिखाई देते है। कहने का तात्पर्य यह है कि एक कलंक से मुक्ति पाना सरल काम नहीं है।

कई बार तो ऐसा भी देखने को मिलता है कि जिस व्यक्ति पर कलंक लगाया गया है उसकी मृत्यु हो जाती है लेकिन मुत्यु के पश्चात भी वह कलंक उसके परिवार पर लगा रहा जाता है। आज हम आपको कलंक से बचने के बेहतरीन उपाय बता रहे है-

  • कलंक से बचने के उपाय के लिए एक पानी वाला नारियल लें। इस नारियल को उस व्यक्ति के ऊपर से 21 बार उसार दें जिस पर कलंक लगा हुआ हो। अब किसी मंदिर में जाकर ये नारियल हवनकुंड में जला दें। कलंक से बचने का यह उपाय आपको मंगलवार या शनिवार के दिन तक 5 हफ्तों तक अपनाना है।
  • अपने ऊपर से कलंक को दूर करने का यह उपाय भी बेहद असरदार है। यह उपाय आज़माने के लिए रात्री में 12 बजे से लेकर ब्रह्म मूहूर्त तक का समय बताया गया है। इसके लिए एक सफेद रुमाल में कोयले के कुछ टुकड़े बांधकर किसी सुनसान चौराहें पर रख दें। इसके बाद घर आते समय भगवान श्रीकृष्ण का स्मरण करें और उनसे अपने ऊपर लगे कलंक को दूर करने की प्रार्थना करें। कलंक से बचने का यह उपायअवश्य ही आपके ऊपर लगे कलंक को दूर कर देगा।

लक्ष्मी प्राप्ति के सरल अचूक उपाय

[Total: 1    Average: 5/5]
Call Now Button
WhatsApp WhatsApp us